Home Breaking News तारीख घोषित:मध्यप्रदेश में ओपन बुक पद्धति से होंगी कॉलेज की सभी परीक्षाएं,आदेश...

तारीख घोषित:मध्यप्रदेश में ओपन बुक पद्धति से होंगी कॉलेज की सभी परीक्षाएं,आदेश जारी

बता दें कि पिछले कई दिनों से यूजी और पीजी के छात्र असमंजस की स्थिति में बने हुए थे। यह समझ नहीं आ रहा था कि पेपर किस माध्यम से होंगे लेकिन अब उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों को घर बैठकर ही परीक्षा की इजाजत दे दी है। अब प्रदेश के किसी भी छात्र को कॉलेज जाकर परीक्षा नहीं देना होगा। पूरे प्रदेश में ओपन बुक पद्धति से सभी परीक्षाएं आयोजित कराई जाएगी।


भोपाल/मध्यप्रदेश।

मध्यप्रदेश (MP) में कोरोना संक्रमण (Corona infection) के बढ़ते प्रभाव के चलते उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने कॉलेज स्टूडेंट्स (College Student) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अब ओपन बुक प्रणाली (Open book system) से ली आयोजित की जाएंगी।
उच्च शिक्षा विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि अब प्रदेश के विश्वविद्यालयों में होने वाली स्नातक (UG) प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर (PG) द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं छात्र अपने घर बैठकर दे सकेंगे
उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी डॉ धीरेन्द्र शुक्ल के हस्ताक्षरों से जारी आदेश में प्रदेश के सभी पारम्परिक, निजी, एवं दूरस्थ विश्वविद्यालयों के कुलसचिव एवं सभी शासकीय, स्वशासी, अनुदान प्राप्त अशासकीय और अशासकीय कॉलेज के प्राचार्यो को निर्देशित किया गया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्नातक प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर एवं चतुर्थ सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से आयोजित की जाएँगी।

क्या कहा गया है आदेश में

आदेश में कहा गया है स्नातक अंतिम वर्ष एयर स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएँगी और परीक्षा परिणाम जुलाई 2021 में घोषित किया जायेगा।
वहीं स्नातक प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई 2021 में आयोजित की जाएँगी तथा परीक्षा परिणाम अगस्त 2021 में घोषित किया जायेगा।
इसके अलावा स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर शेष प्रायोगिक परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से परीक्षा की समाप्ति पर आयोजित की जाएंगी।

 

Live Share Market :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

पुलिस भी नहीं महफूज:तीन दिन से लापता पुलिस ASI की हत्या,हत्या के बाद शव को जंगल में दफनाया

छिंदवाड़ा/सिवनी/मप्र। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के चांद थाने में पदस्थ पुलिस एएसआई की प्रॉपर्टी विवाद के चलते हत्या कर दी गई। वह तीन दिन से लापता थे।...

लोकायुक्त ने एक लाख की रिश्वत लेते CMO और बाबू को रंगे हाथों दबोचा

बता दें कि नगर पालिकाओं और नगर परिषदों में इतनी लंबी राशि की रिश्वत लेना आम बात है और ठेकेदारों के द्वारा लंबी राशि...

फर्ज के लिए सीने पर चाकू खाया:बलात्कार के आरोपी ने पुलिस SI के सीने में चाकू घोंपा,हालात गम्भीर

बता दें कि घायल SI वेदप्रकाश को पुलिसकर्मी जीप से नौरोजाबाद के SECL अस्पताल ले जाया गया। यहां डॉक्टर चाकू नहीं निकाल पाए। डर...

दुःखद:भीषण सड़क हादसे में पुलिस सब इंस्पेक्टर की दर्दनाक मौत,कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल

बता दें कि दुर्घटना की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हादस में कार के परखच्चे उड़ गए। घटना से...
error: Content is protected !!