Home News Headlines मप्र के IPS अधिकारियों ने अपनी करोड़ों की संपत्ति का ब्योरा गृह...

मप्र के IPS अधिकारियों ने अपनी करोड़ों की संपत्ति का ब्योरा गृह मंत्रालय भेजा,दो दर्जन अभी भी कतार में

दो दर्जन IPS ने अपनी प्रापर्टी का ब्यौरा नही दिया है

जिन IPS ने गृह मंत्रालय को जानकारी भेजी हैं उनमें प्रदेश पुलिस के मुखिया सहित जाने माने नाम शामिल है।


भोपाल/मध्यप्रदेश…….


प्रदेश के करीब दो दर्जन आईपीएस अफसरों ने वर्ष 2017 की स्थिति में प्रापर्टी का डिटेल नहीं दिया है इन अफसरों में डीएम मित्रा, केसी वर्मा, राजेन्द्र कुमार, पीएम मोहन, एसके पांडे, एमके जैन, राजेश गुप्ता, आरपी श्रीवास्तव, मयंक जैन, आरपी सिंह, सौरभ मिश्रा, मयंक अवस्थी, विनायक वर्मा, आशुतोष बागरी, दिव्यांक सिंह, आईपी सिंह, अमित तोलानी, अंकित खंडेलवाल ने प्रापर्टी का डिटेल नहीं दिया है।

प्रदेश में कानून व्यवस्था का जिम्मा संभालने वाले अधिकांश आईएएस अफसरों को खेती से विशेष प्रेम है। यही वजह है कि इन अफसरों ने प्रदेश और प्रदेश से बाहर खेती की जमीन में जमकर निवेश किया है इसके अलावा कई अफसरों ने भोपाल के अलावा इंदौर, ग्वालियर जैसे शहरों में मकान और फ्लैट में भी बड़ा निवेश किया है। गृह मंत्रालय को भेजी जानकारी में कई अफसरों ने अपनी सम्पत्ति की वर्तमान कीमत नहीं बताई है। गौरतलब है कि सम्पत्ति के ब्यौर में सिर्फ जमीन और मकान की ही जानकारी अफसरों को देना होती है। नगदी, जेवर, बैंक में जमा राशि, बीमा योजनाओं में निवेश, शेयर में निवेश आदि की जानकारी इसमें नहीं देना होती है।


DGP ऋषि कुमार शुक्ला के पास सिर्फ मकान……


प्रदेश के पुलिस महानिदेशक  के पास भोपाल के चूना भट्टी स्थित जानकी नगर में एक मकान है। उन्होंने यह मकान 2003 में दस लाख 90 हजार में खरीदा था।

अब इसकी कीमत 75 लाख रुपए है इसके अलावा उनके पास ग्वालियर के लश्कर में तीन लाख कीमत की एक अन्य प्रॉपर्टी है।


ADG जेल मीणा की पत्नी के पास 3 राज्यों में 11 करोड़ की जमीन……..


डीओपीटी में एडीजी जेल गाजीराम मीणा की संपत्ति सार्वजनिक होने के बाद यह बात सामने आई है कि उनकी पत्नी निर्मला मीणा के नाम पर करीब 11 करोड़ रुपए की कृषि और आवासीय जमीन तीन राज्यों एमपी, यूपी और राजस्थान में है। एडीजी मीणा की सबसे अधिक प्रापर्टी ग्वालियर जिले के वीरपुर सिकंदर, राजस्थान के अलवर जिले के मालाखेड़ा खेडली पिचानोट में है।  मध्यप्रदेश में एडीजी मीणा की प्रापर्टी भोपाल जिले के बरखेड़ी खुर्द, झागरिया खुर्द, फतेहपुर डोबरा, अमरावद कला में है। भोपाल के बरखेड़ी खुर्द में उन्हे और परिवार को 1.30 करोड़ की भूमि गिफ्ट की गई है। इसी तरह सीहोर जिले के ढबला में 1.50 करोड़ रुपए की जमीन मीणा की पत्नी निर्मला के नाम पर है। धार जिले के मांडू तहसील में मेंहदी खेड़ी में जीआर मीणा की पत्नी के नाम पर 1.50 करोड़ की कृषि भूमि है।


मकरंद देउस्कर………


पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था मकरंट देउस्कर के पास सागर, खुरई और मोहाना में खेती की जमीन है। यह जमीन उनके पिता के साथ है। इसकी वर्तमान कीमत 28 लाख रूपए है।


पुरुषोत्तम शर्मा……..


पुरुषोत्तम शर्मा के पास अल्कापुरी में स्वयं के नाम से 2 करोड़ 10 लाख का बंगला है। ग्वालियर के डबरा में खुद और पत्नी के नाम से 35 लाख और यहीं पर 80 लाख की कृषि जमीन है। शर्मा को कृषि भूमि से ही तीन लाख रुपए वार्षिक आय हो रही है।


डीसी सागर…….


अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डीसी सागर के पास यूपी के बुलंद शहर में आधा हेक्टेयर खेती की जमीन है। इसके अलावा उनके पास इंदौर में 1856 वर्गफीट का 50 लाख वर्तमान कीमत का फ्लैट है।


आदर्श कटियार…..


अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आदर्श कटियार के पास राजधानी भोपाल में कोई प्रापर्टी नहीं है। उनके पास इंदौर के झलरिया में 2752 वर्गफीट का एक भूखंड है जो उन्होंने 2010 में दस लाख 8 हजार रूपए में खरीदा था, इसका बाजार मूल्य अब 15 लाख रूपए है। इसके अलावा कटियार के पास कानपुर के सराई गांव में आधा एकड़ जमीन है। यह उन्होंने 2008 में 11 लाख 16 हजार रूपए में खरीदी थी।


संजय राणा…….


पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के चेयरमेन संजय राणा के पास भोपाल के बरखेड़ी खुर्द में 0.46 एकड़ जमीन है। यह उन्होंने सन 2000 में 1 लाख 38 हजार रूपए में खरीदी थी। भोपाल के बिसनखेड़ी में उनके पास दो एकड़ जमीन है। प्रेमपुरा में उनके पास एक हजार वर्गफीट का प्लाट है। सीहोर जिले के लांबाखेड़ी में भी उनके पास .109 हेक्टेयर जमीन है जो उन्होंने 2009 में तीस हजार रूपए में खरीदी थी। राणा के पास इसके अलावा ठाणे के भिवंडी में 697.03 वर्ग मीटर का एक भूखंड है।


मैथलीशरण गुप्ता…….


पुलिस महानिदेशक मैथलीशरण गुप्ता के पास करीब 2 करोड़ 80 लाख की वर्तमान कीमत के आधार पर प्रापर्टी है। नोएडा  में 60 लाख का फ्लेट, विशनखेड़ी में खुद के नाम पर 25 लाख की जमीन, यहीं पर 30 लाख की एक और जमीन और भौरी में 95 लाख 77 हजार 200 रुपए वर्तमान कीमत की पत्नी के नाम से कृषि भूमि है। भोपाल और उत्तरप्रदेश में भी जमीनें होना बताया गया है। लेकिन इनकी कीमत नहीं बताई गई। सभी प्रापर्टी से 1 लाख 30 हजार रुपए की वार्षिक आय होती है।


बी मारिया कुमार…….


स्पेशल डीजी साइबर से रिटायर हुए बी मारिया कुमार के पास तेलंगाना में बेटी के नाम से वर्तमान कीमत के अनुसार पचास लाख का आवासीय प्लाट है। डेढ़ करोड़ से अधिक कीमत की उनके तथा उनके परिवार के सदस्यों के नाम मध्यप्रदेश और तेलांगाना में छह प्रापर्टी है।


डॉ. एसएल थाउसेन……..


आईपीएस एसएल थाउसेन के पास दानिश कुंज बंजारी भोपाल में 50 लाख वर्तमान कीमत का घर है। आसाम में 12 बीघा जमीन 24 लाख की है। नोएडा में 80 लाख का फ्लेट है इससे 2 लाख 58 हजार वार्षिक आय भी हो रही है। बाबड़िया कला भोपाल में 60 लाख का फ्लेट भी है।


योगेश चौधरी……..


डीजी कानून व्यवस्था योगेश चौधरी के पास भोजपुर रोड स्थित पर बिट्रिश पार्क में 50 लाख कीमत का मकान है। यह उन्होंने वर्ष 2012 मेंं  में लिया था। इसके अलावा उनके पास इंदौर के तिल्लौर खुर्द में 3600 वर्गफीट का प्लाट है। यह उन्होंने 15 लाख रूपए में खरीदा था।


चार राज्यों में महानभारत की संपत्ति…….


आईपीएस महानभारत सागर के पास चार प्रमुख राज्यों मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश और महाराष्ट्र में आठ बड़ी प्रापर्टी हैं। उन्होंने डिटेल में सभी संपत्ति की कीमत 5 करोड़ से अधिक होना बताया है। उनके पास शाहपुरा भोपाल में स्वयं के नाम पर 90 लाख का घर है। उत्तरप्रदेश के आगरा में 13 लाख की जमीन है। आगरा के अलीगंज में 90 लाख की जमीन पिता के नाम से है। गुजरात के गांधीनगर में डेढ़ करोड़ का घर पिता के नाम और भोपाल के बाग सेवनिया में 55 लाख का फ्लेट है।


विजय यादव…….


डीजी विजय यादव ने खुद के नाम पर एक करोड़ की प्रापर्टी जुटाई है। उन्होंने सबसे पहले 1999 में बागमुगालिया में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मकान खरीदा जिसकी वर्तमान कीमत 75 लाख बताई है।


अन्वेष मंगलम……..


वरिष्ठ आईपीएस अफसर अन्वेष मंगलम के पास होशंगाबाद रोड स्थित विद्यानगर में एक करोड़ पांच लाख कीमत का मकान है। मिसरौद में भी 30 लाख 38 हजार में एक मकान खरीदा था जिसकी बाजार दर अब 40 लाख रूपए है।


सिमाला प्रसाद…….


राजगढ़ एसपी सिमाला प्रसाद के पास ई-8 अरेरा कॉलोनी में बीस लाख रुपए का प्लाट है। वर्ष 2006 में एचडीएफसी बैंक से कर्ज लेकर खरीदे गए इस प्लाट की कीमत बारह साल बाद भी उन्होंने बीस लाख रुपए ही दर्शाई है।


कैलाश मकवाना……..


एडीजी कैलाश मकवाना का भोपाल के एमराल्ड पार्क सिटी में 85 लाख का मकान है। इससे उन्हें 2.16 लाख रुपए की सालाना आय होती है। इसके अलावा इन्होंने सीहोर रोड पर आकृति हाईलैंड में प्लाट खरीद रखा है।

Live Share Market :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

श्रेय पाने की होड़ में निर्दोष को 5 हज़ार का इनामी बताकर टीआई ने थाने में बंद किया,SP ने निलंबित किया

ग्वालियर/मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में वाह-वाही लूटने के चक्कर में थाना प्रभारी बहोड़ापुर दिनेश राजपूत द्वारा एक निर्दोष युवक को 5 हज़ार का इनामी...

गृह मंत्रालय ने वीरता के पुलिस पदकों का ऐलान किया,जम्मू कश्मीर,CRPF और यूपी पुलिस टॉप थ्री में शामिल

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वीरता पदकों की सूची घोषित की है। सूची के मुताबिक 215 जवानों को गैलेंट्री अवार्ड, 80 को...

मध्यप्रदेश के 10 आईएएस IAS अधिकारियों की मिली नई पोस्टिंग,लिस्ट जारी

भोपाल/मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में 10 आईएएस अधिकारियों को नई पोस्टिंग मिली है। 2018 बैच के ये अधिकारी राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी द्वारा आयोजित दूसरे चरण की...

15 अगस्त से पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला,दो पुलिसकर्मी शहीद एक घायल

श्रीनगर/जम्मू-कश्मीर। स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले, जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके नौगाम में शुक्रवार सुबह जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक दल...

Recent Comments

error: Content is protected !!