Home Breaking News गृह मंत्रालय ने वीरता के पुलिस पदकों का ऐलान किया,जम्मू कश्मीर,CRPF और...

गृह मंत्रालय ने वीरता के पुलिस पदकों का ऐलान किया,जम्मू कश्मीर,CRPF और यूपी पुलिस टॉप थ्री में शामिल

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वीरता पदकों की सूची घोषित की है। सूची के मुताबिक 215 जवानों को गैलेंट्री अवार्ड, 80 को राष्ट्रपति का पुलिस मेडल और 631 जवानों को सराहनीय कार्य के लिए मेडल से सम्मानित किया जाएगा।


नई दिल्ली।

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मिलने वाला गैलेंट्री अवॉर्ड्स (Gallantry awards) यानी देश के वीरता पुरस्कार का एलान कर दिया है। इस लिस्ट में जम्मू-कश्मीर पुलिस को 81 मैडल शीर्ष (top) स्थान मिला है तो दूसरे स्थान पर सीआरपीएफ (CRPFको 55 मैडल) ने कब्जा जमाया है वहीं तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश (UttarPradesh) की पुलिस को (23 मैडल) है। पुलिस सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर सम्मानित किया जाएगा
उत्तरप्रदेश से 23 पुलिस कर्मियों को गैलेंट्री अवार्ड (Gallantry awards), 6 को राष्ट्रपति अवार्ड (Presidential award) व 73 को पुलिस मेडल दिया जाएगा। वही उत्तराखंड (Uttarakhand) से 4 पुलिस कर्मियों को मेरिटोरियस अवार्ड (Meritorious award) और एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार को पुलिस मैडल गैलेंट्री से सम्मानित किया जाएगा।
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में 81 को गैलेंट्री, 1 को राष्ट्रपति पदक और 12 को पुलिस पदक दिया जाएगा। महाराष्ट्र से 14 को गैलेंट्री, 5 को राष्ट्रपति पदक और 39 को पुलिस पदक दिए गए हैं।
जम्मू-कश्मीर पुलिस के 94 जवानों को पुरस्कार दिए जाएंगे। यूपी के 102 जवान सम्मानित किए जाएंगे गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार आंध्र प्रदेश के 16, अरुणचाल के 4, असम के 21, छत्तीसगढ़ के 14, गोवा के 1, गुजरात के 19. हरियाणा के 12, हिमाचल प्रदेश के 4, झारखंड के 24, कर्नाटक के 19, केरल के 6, मध्य प्रदेश के 20 जवानों को सम्मानित किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में इनको किया जाएगा सम्मानित

मध्य प्रदेश के 20 पुलिस अफसरों और जवानों को सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा। एडीजी पुलिस प्रशिक्षण अनुराधा शंकर सिंह को अगले साल स्वतंत्रता दिवस पर उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से नवाजा जाएगा।
डीआईजी आरआरएस परिहार, इंदौर नारकोटिक्स विंग में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिलीप सोनी को सराहनीय सेवाओं के लिए पदक दिया जाएगा।
अनुराधा शंकर एडीजी पीएचक्यू, आरआरएस परिहार डीआईजी पीएचक्यू, शानु आफताब अली डिप्टी कमांडेंट 23वीं बटालियन एसएएफ भोपाल, संतोष कोरी एसपी रेडियो पुलिस ट्रेनिंग इंदौर, दिलीप कुमार सोनी एएसपी नारकोटिक्स विंग इंदौर, भारत कुमार भावसार इंस्पेक्टर पुलिस मुख्यालय, राकेश मोहन ​दिक्षित इंस्पेक्टर आईजी कार्यालय ग्वालियर, फरीद बज्मी इंस्पेक्टर पुलिस मुख्यालय, दीपक कदम इंस्पेकटर एससीआरबी पीएचक्यू, सीताराम तिवारी हेड कांस्टेबल 7वीं बटालियर एसएएफ भोपाल, रामप्यारे गर्ग हेड कांस्टेबल थाना पवई पन्ना| इसके अलावा रामकुमार गौतम हेड कांस्टेबल क्राईम ब्रांच थाना भोपाल, मंगल सिंह या​दव कांस्टेबल 7वीं बटालियन एसएएफ भोपाल, राजेश कुमार पांडेय 25वीं बटालियन एसएएफ भोपाल, रवि नरेश मिश्रा कांस्टेबल प्रशासन पुलिस मुख्यालय, रामराज गुप्ता इंस्पेक्टर होशंगाबाद आईजी कार्यालय, सुनील कुमार तिवारी सुबेदार पुलिस मुख्यालय, बलराम सिंह राजपूत सुबेदार पुलिस मुख्यालय, राजीव चौधरी इंस्पेक्टर ईओडब्ल्यू भोपाल और अनिल कुमार निगम एसआई ईओडब्ल्यू भोपाल को सम्मानित किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ से इनको मिला सम्मान

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज देश भर में उत्कृष्ठ पुलिस सेवा के लिए चुने गए अफसरों के नाम की सूची जारी की है। छत्तीसगढ़ के तीन पुलिस अधिकारियों को यह सम्मान दिया जा रहा है। इसमें पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के अलावा इंस्पेक्टर मलिक राम और सब इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह ध्रुव के नाम भी शामिल हैं। इन्होंने नक्सल मोर्चे पर सेवा देते हुए बेहतरीन काम किया है। इसी काम की वजह से इन्हे इस राष्ट्रीय अवार्ड के लिए चुना गया है।
आईपीएस अभिषेक मीणा फिलहाल कोरबा के एसपी हैं। इससे पहले वे नारायणपुर के अलावा बस्तर के अलग-अलग जिलों में पदस्थ रहे हैं और एंटी नक्सल ऑपरेशन में उन्होंने शानदार भूमिका निभाई है। मीणा एसपी रहते हुए नक्सल मोर्चे पर जवानों के साथ खुद भी मैदान में उतरते थे।
इनके अलावा 11 अन्य पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को मेरीटोरियस सर्विस के लिए पुलिस मेडल दिया जा रहा है। इनमें अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक राजेश कुमार अग्रवालख, सातवीं बटालियन के कमांडेंट विजय कुमार अग्रवाल, असिस्टेंट कमांडेंट संजय कुमार दीवान, इंस्पेक्टर मोहम्मद याकूब खान, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर सुनीता साहू, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर संजय सिंह, असिस्टेंट प्लाटून कमांडर हरी विलास जाटव, हेड कांस्टेबल जयसिंह स्वाधु, हेड कांस्टेबल बंधु राम नेताम, हेड कांस्टेबल अरविंद कुमार शर्मा और हेड कॉन्स्टेबल स्वर्ण कुमार एक्का के नाम शामिल हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इन सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

CBI से 32 और NIA से 5 होंगे सम्मानित

इसके साथ ही सीबीआई से 32 और राष्ट्रीय जांच एजेंसी से 5 अफसर सम्मानित किए जाएंगे. गृह मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के 58, मणिपुर के 7, मिजोरम के 3, नगालैंड के 2, ओडिशा के 14, पंजाब के 15, राजस्थान के 18, सिक्किम के 2, तमिलनाडु के 23, तेलंगाना के 14, त्रिपुरा के 6, उत्तराखंड के 4, पश्चिम बंगाल के 21 जवानों को विभिन्न श्रेणियों में वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे.
केंद्र शासित प्रदेशों में अंडमान-निकोबार द्वीप समूह से 2, चंडीगढ़ से 1, दिल्ली से 35, लक्ष्वद्वीप से 2 और पुड्डुचेरी के 1 पुलिसकर्मी को सम्मानित किए जाएगा.
गृह मंत्रालय ने बताया कि अर्धसैनिक बल और अन्य संस्थानों की श्रेणी के अंतर्गत असम राइफल्स से 10, बीएसएफ से 52, सीआईएसएफ से 25, सीआरपीएफ के 113, आईटीबीपी के 14, एनएसजी के 4, एसएसबी के 12, आईबी (एमएचए) 36, सीबीआई के 32, एसपीजी के 5, बीपीआर एंड डी से 2, एनसीआरबी से 1, एनआईए से पांच. एसपीवी एनपीए से 2, एनडीआरएफ के 5, एलएनजेएल NICFS से 1, Nepa से 2, आरपीएफ से 16 और एमएचए प्रॉपर से 1 को सम्मानित किया जाएगा।

किस प्रदेश को कितने मेडल मिले सम्पूर्ण लिस्ट देखें

Live Share Market :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

पुलिस भी नहीं महफूज:तीन दिन से लापता पुलिस ASI की हत्या,हत्या के बाद शव को जंगल में दफनाया

छिंदवाड़ा/सिवनी/मप्र। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के चांद थाने में पदस्थ पुलिस एएसआई की प्रॉपर्टी विवाद के चलते हत्या कर दी गई। वह तीन दिन से लापता थे।...

लोकायुक्त ने एक लाख की रिश्वत लेते CMO और बाबू को रंगे हाथों दबोचा

बता दें कि नगर पालिकाओं और नगर परिषदों में इतनी लंबी राशि की रिश्वत लेना आम बात है और ठेकेदारों के द्वारा लंबी राशि...

फर्ज के लिए सीने पर चाकू खाया:बलात्कार के आरोपी ने पुलिस SI के सीने में चाकू घोंपा,हालात गम्भीर

बता दें कि घायल SI वेदप्रकाश को पुलिसकर्मी जीप से नौरोजाबाद के SECL अस्पताल ले जाया गया। यहां डॉक्टर चाकू नहीं निकाल पाए। डर...

दुःखद:भीषण सड़क हादसे में पुलिस सब इंस्पेक्टर की दर्दनाक मौत,कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल

बता दें कि दुर्घटना की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हादस में कार के परखच्चे उड़ गए। घटना से...
error: Content is protected !!