Home News Headlines मध्यप्रदेश में राहत:अब ई-पास के द्वारा घर वापसी कर सकेंगे लॉकडाउन में...

मध्यप्रदेश में राहत:अब ई-पास के द्वारा घर वापसी कर सकेंगे लॉकडाउन में फसे लोग

भोपाल/मध्यप्रदेश……………..


कोरोना संक्रमण के कारण देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। इस बीच प्रदेश से दूर रह रहे लोगों को शिवराज सरकार ने राहत दी है। इसके अंतर्गत अब प्रदेश के अंदर एवं बाहर फंसे लोगों के आवागमन के लिए ई-पास जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के बाहर फंसे या प्रदेश में फंसे दूसरे राज्य के लोग ई-पास लेकर अपने वाहन से वापस आ या जा सकेंगे। अच्छी खबर ये है कि इसमे आप ऑनलाइन घर बैठे आवेदन कर सकतें हैं इसके लिए कोई कागजी कार्यवाही करने की जरूरत नही है। और मोबाइल के जरिये ही इसे दिखाकर घर वापसी कर सकतें हैं।


कैसे करें आवेदन……………


वे लोग जो जिलों में लॉकडाउन के कारण रुके हुए हैं तथा अपने संसाधनों से वापस अपने घर जाना चाहते हैं वे अपना आवेदन http://mapit.gov.in/covid-19/ इस वेबसाइट पर कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद संबंधित जिलों द्वारा ई-पास जारी किया जाएगा।

इसी प्रकार प्रदेश के बहार रूके लोग अपने संसाधन से अगर अपने प्रदेश आना चाहते हैं तो वे भी उक्त पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकेंगे तथा वे जिस जिले से वापस आ रहे हैं उन्हें उस जिले के अधिकारी द्वारा ई-पास जारी किया जा सकेगा।


इंदौर,भोपाल और उज्जैन के लोगों के लिए सुविधा नही विशेष परिस्थितियों में ही दी जाएगी अनुमति………….


उपरोक्त सुविधाएं इंदौर, भोपाल और उज्जैन के लोगों के लिए नहीं हैं। इन शहरों के लोगों के लिए मात्र पारिवारिक सदस्यों की मृत्युपर चिकित्सीय आकस्मिकता एवं विशेष परिस्थितियों में ही अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा कंटेनमेंट क्षेत्रों से भी आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। प्रदेश में आने वाले व्यक्तियों का रिकार्ड रखा जाएगा एवं आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा। उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारंटीन भी किया जाएगा।


मजदूरों के लिए भी आदेश जारी…………..


बाहर से मजदूरों को लाने के लिए भी विस्तृत आदेश जारी किया गया है। उनके आने की व्यवस्था परिवहन विभाग करेगा। उनके परिवहन,भोजन व अन्य सुविधाओं की व्यवस्था कलेक्टर एसडीआरएफ फंड से करेंगे। इसी तरह प्रदेश में ही दूसरे जिलों में फंसे मजदूरों के लिए भी व्यवस्था की गई है। मजदूरों को ले जाने वाली बसों में एक सीट पर एक ही व्यक्ति बैठेगा।

Live Share Market :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

IPS सचिन अतुलकर को,डीआईजी ग्वालियर का अतिरिक्त प्रभार

भोपाल/मध्यप्रदेश। राज्‍य शासन के गृह विभाग ने भारतीय पुलिस सेवा के 2007 बैच के अधिकारी सचिन अतुलकर सेनानी 7 वीं वाहिनी विसबल,भोपाल को सहायक पुलिस...

बड़ी कामयाबी:अंतर्राज्यीय हाईवे डकैती गिरोह का पर्दाफाश,15 करोड़ से अधिक के मोबाइल फोन जप्त

♠पुलिस ने एक अंतर्राज्यीय लूट का बड़ा खुलासा किया है, पुलिस ने आरोपियों के पास से 15 करोड़ के मोबाइल फोन बरामद किए हैं।...

विनम्र श्रद्धांजलि:डबरा एसडीएम राघवेंद्र पांडे का कोरोना से निधन,इलाज के दौरान दम तोड़ा

बता दें कि एसडीएम श्री पांडे के निधन की यह खबर सुनते ही पूरे जिले के प्रशासनिक एवं मीडिया जगत में दुख की लहर...

हत्या या हादसा:TI ने लॉकअप में बंद युवक को गोली मारी,मौत,SP हटाए गए,परिजन को 10 लाख की आर्थिक सहायता

बता दें कि चोरी के संदेह पर सतना जिले के सिंहपुर थाना के लॉकअप में बंद एक युवक की थानेदार की सर्विस रिवॉल्वर से...

Recent Comments

error: Content is protected !!