Home News Headlines आयकर विभाग की बड़ी कार्यवाही:जेल विभाग के पूर्व DIG पुरुषोत्तम सोमकुंवर की...

आयकर विभाग की बड़ी कार्यवाही:जेल विभाग के पूर्व DIG पुरुषोत्तम सोमकुंवर की करोड़ों की संपत्ति अटैच

बता दें कि पुरुषोत्तम सोमकुंवर पर आरोप है कि 2005 से 2011 के बीच जेल अधीक्षक रहते हुए उन्होंने करोड़ों की संपत्ति अर्जित की थी। 2012 में पड़े लाेकायुक्त छापे में 2.85 करोड़ रुपए की गैर अनुपातिक संपत्ति मिलने के बाद उन्हें जेल भेजा गया था। फिलहाल वे जमानत पर बाहर हैं। लोकायुक्त की कार्रवाई के बाद आयकर विभाग ने भी मामले की जांच की थी, क्योंकि यह बेनामी संपत्ति का मामला था इसलिए लोकायुक्त के साथ आयकर विभाग की टीम भी जांच कर रही थी।



भोपाल/मध्यप्रदेश………………..


आयकर विभाग की बेनामी यूनिट ने जेल विभाग में डीआईजी रहे पुरुषोत्तम सोमकुंवर की 30 बहुमूल्य प्रापर्टी 'अटैच" की है। इन संपत्तियों की मार्केट में मौजूदा कीमत करीब 50 करोड़ रुपए से ज्यादा आंकी गई है। इन संपत्तियों का भुगतान सोमकुंवर ने जेल ठेकेदार भारद्वाज के खातों से कराया था। पंजीयन रजिस्ट्रार और जिला प्रशासन को आयकर ने पत्र और सोमकुंवर को नोटिस भेजा है। पंजीयन रजिस्ट्रार और जिला प्रशासन के अधिकारियों को भेजे पत्र में आयकर विभाग ने भोपाल के पास फंदा में सोमकुंवर की 50 एकड़ जमीन सहित सभी अचल संपत्तियों की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाई है। डीआईजी जेल रहे और शासकीय सेवा से बर्खास्त हुए सोमकुंवर के पास मिली गैर आनुपातिक संपत्तियों की लंबी लिस्ट है।


लोकायुक्त के छापों के बाद बेच डाली 3 करोड़ रुपए की जमीन…………….


पंजीयन विभाग के सूत्रों ने कहा कि 2012 में लोकायुक्त के छापों के बाद भी सोमकुंवर की प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री पर कोई पाबंदी नहीं थी। इसके चलते उसने अपनी कुछ प्रॉपर्टी करीब 3 करोड़ रुपए में बेच भी दी थी। बताया जा रहा है कि बेनामी एक्ट के अस्तित्व में आने के बाद से ही सोमकुंवर की प्रॉपर्टी आयकर विभाग की बेनामी विंग के निशाने पर थी। विभाग ने लंबी इन्वेस्टिगेशन के बाद ही यह नोटिस दिए।


लोकायुक्त के छापे में सामने आईं थी यह प्रॉपर्टीज……………


भोपाल में चाणक्यपुरी स्थित मकान और दो बंगले, भोपाल हॉस्टल, दो दुकानें, छिंदवाड़ा में 30 लाख की 12 एकड़ जमीन, इंदौर की 74 नंबर स्कीम में प्लॉट। इंदौर और भोपाल निवास से 5-5 लाख रुपए नकद, आधा किलो सोने के जेवरात, 10 बैंकों में एक साल में 50 लाख का टर्नओवर, इंदौर निवास से 8 लाख रुपए की पॉलिसी मिली थी।


क्या है पूरा मामला………………..


प्राप्त जानकारी के अनुसार,मार्च 2012 में उनके सभी ठिकानों पर लोकायुक्त द्वारा छापामारी की गई थी तब उनके यहां करोड़ों रुपए मूल्य की अनुपातहीन संपत्ति मिली थी। उसके बाद से ही मामले में आयकर विभाग अपनी छानबीन में जुट गया था।

जेल अधीक्षक रहते हुए उन्होंने ज्यादातर संपत्तियां खरीदीं और जांच पड़ताल में यह भी पता चला कि ज्यादातर भुगतान उन्होंने जेल ठेकेदार भारद्वाज के परिजनों के खातों से किया। यह भी आश्चर्य है कि जांच एजेंसियों ने जब खातेदारों से पूछताछ की तो उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी।

सोमकुंवर ने ज्यादातर संपत्तियां जब खरीदीं तब वह इंदौर सेंट्रल जेल में अधीक्षक पद पर कार्यरत थे। इसके बाद से ही सोमकुंवर की अघोषित संपत्ति पर कई जांच एजेंसियों की नजर थी, आयकर विभाग द्वारा सोमकुंवर को सौंपे गए शोकाज नोटिस में अपनी प्रापर्टी के वैध दस्तावेज पेश करने और उसे बेनामी अधिनियम की कार्रवाई से बचाने के लिए 90 दिन का समय दिया गया है उसके बाद विभाग का फायनल आर्डर आएगा।

बताया जाता है कि पंजीयन रजिस्ट्रार के पास आयकर विभाग से आए पत्र में कहा गया है कि भोपाल के पास फंदा(हुजूर) में 50 एकड़ जमीन, भोपाल के सबसे महंगे इलाके चूना भट्टी क्षेत्र, ग्रीन एलेक्जर और पारस विलास में 6 प्लॉट एवं उनके आलीशान मकान की खरीद-फरोख्त रोकी जाए। सोमकुंवर की पत्नी और बेटे के नाम पर संपत्तियां पाई गईं हैं। उनके यहां से सोने-चांदी के बेशकीमती आभूषण, लाखों रुपए नकद और 60 लाख रुपए से ज्यादा मूल्य के म्युचुअल फंड भी बरामद किए गए थे।


65 करोड़ की संपत्ति अटैच……………


आरोप है कि सोमकुंवर ने सबसे ज्यादा निवेश खेती की जमीन में किया था। जिन प्रॉपर्टी को अटैच किया गया उनमें भोपाल के पास खामखेड़ा में 40 एकड़ और इसके आसपास 12 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 60 करोड़ बताई जा रही है। इसके अलावा अलेक्जर ग्रीन जेल रोड पर दो प्लॉट हैं, जिनकी कीमत 68 लाख बताई जा रही है। साथ ही 3 प्लॉट्स पारस विला होशंगाबाद रोड पर हैं, जिसकी कीमत 3.30 करोड़ बताई जा रही है। सोमकुंवर का एक प्लॉट चुना भट्टी में है, जिसकी कीमत करीब 1 करोड़ पर बताई जा रही है। म्यूचल फंड में 50 लाख रुपए का निवेश है।

Live Share Market :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बड़ी कामयाबी:अंतर्राज्यीय हाईवे डकैती गिरोह का पर्दाफाश,15 करोड़ से अधिक के मोबाइल फोन जप्त

♠पुलिस ने एक अंतर्राज्यीय लूट का बड़ा खुलासा किया है, पुलिस ने आरोपियों के पास से 15 करोड़ के मोबाइल फोन बरामद किए हैं।...

विनम्र श्रद्धांजलि:डबरा एसडीएम राघवेंद्र पांडे का कोरोना से निधन,इलाज के दौरान दम तोड़ा

बता दें कि एसडीएम श्री पांडे के निधन की यह खबर सुनते ही पूरे जिले के प्रशासनिक एवं मीडिया जगत में दुख की लहर...

हत्या या हादसा:TI ने लॉकअप में बंद युवक को गोली मारी,मौत,SP हटाए गए,परिजन को 10 लाख की आर्थिक सहायता

बता दें कि चोरी के संदेह पर सतना जिले के सिंहपुर थाना के लॉकअप में बंद एक युवक की थानेदार की सर्विस रिवॉल्वर से...

DG पुरुषोत्तम शर्मा का पत्नी से मारपीट का वीडियो वायरल,पद से हटने के बाद बयान,घरेलू मामला खुद सुलझा लूंगा

भोपाल/मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आईपीएस पुरुषोत्तम शर्मा अपनी पत्नी की बेरहमी से...

Recent Comments

error: Content is protected !!