Home News Headlines दुःखद:नक्सलियों द्वारा IED ब्लास्ट में 15 जवान शहीद,पीएम ने हमलें की निंदा...

दुःखद:नक्सलियों द्वारा IED ब्लास्ट में 15 जवान शहीद,पीएम ने हमलें की निंदा की

बता दें कि महाराष्‍ट्र के डीजीपी ने बाद में घटना की जानकारी देते हुए स्‍पष्‍ट किया कि नक्‍सल हमले में शहीद होने वाले जवान क्विक रेस्‍पांस टीम (QRT) के थे, C60 के नहीं। गढ़चिरौली में एक साल पहले अप्रैल 2018 में C60 के कमांडोज ने 40 नक्‍सलियों को मार गिराया था, जिसके बाद यह यहां पहला बड़ा नक्‍सली हमला है।



गढ़चिरौली/महाराष्‍ट्र………..


महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्‍सलियों ने बुधवार को आईईडी ब्‍लास्‍ट किया, जिसमें 15 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। ब्‍लास्‍ट कुरखेड़ा से 6 किमी दूरी स्थित कोरची मार्ग पर लेंदारी पुल पर हुआ। विस्‍फोट जवानों से भरे वाहन को निशाना बनाकर किया गया। वाहन में 15 सुरक्षाकर्मी सवार थे। इस हमले में जान गंवाने वालों में वाहन का ड्राइवर भी है और इस तरह कुल मृतकों की संख्‍या 16 है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हमले की निंदा करते हुए दो टूक कहा कि इसके लिए ज‍िम्‍मेदार लोगों को बख्‍शा नहीं जाएगा।


प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर हमलें की निंदा की…………



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हमारे सुरक्षाकर्मियों पर हुए कायराना हमले की कड़ी निंदा करता हूं। सभी सुरक्षाबलों को सलाम। उनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जाएगा। शहीदों के परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। इस घटना को अंजाम देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।'


क्या है पूरा मामला…………


गढ़चिरौली में इस वक्‍त करीब 200 नक्‍सल‍ियों के मौजूद होने की बात सामने आ रही है। पुलिस ने इलाके को घेर लिया है। इलाके में पुलिस और नक्‍सिलयों के बीच गोलीबारी की बात भी सामने आई है। यह पिछले एक माह में सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर किया गया दूसरा बड़ा नक्‍स‍ली हमला है। गढ़चिरौली के इसी इलाके में बुधवार को ही इससे पहले सड़क निर्माण कंपनी के 25 वाहन जलाए जाने की बात सामने आई थी।



मरने वालों में गढ़चिरौली पुलिस की क्विक रिएक्शन टीम के सदस्य शामिल हैं जो वाहन जलाए जाने वाली जगह का निरीक्षण करने के लिए जा रहे थे। तभी घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने उनपर हमला कर दिया। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि टीम का वाहन जब कुरखेडा क्षेत्र के लेंदारी नाले के पास पहुंचा तो वहां विस्फोट हो गया। गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों पर नक्‍सल हमला ऐसे समय पर हुआ है, जबकि आज यहां लोग महाराष्‍ट्र दिवस मना रहे हैं। इस हमले के बाद राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव ने महाराष्‍ट्र दिवस से संबंधित कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। महाराष्‍ट्र दिवस के उपलक्ष्‍य में मुंबई स्थित राजभवन में सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें कई देशों के राजनयिक और हस्तियां शामिल होने वाली थीं। लेकिन अब यह कार्यक्रम नहीं होगा।


क्या होते हैं सी-60 कमांडो…………


नक्सली खतरों के मद्देनजर साल 1992 में सी-60 फोर्स तैयार की गई थी। इसमें पुलिस के 60 जवान शामिल होते हैं। इस फोर्स में शामिल पुलिसवालों को गुरिल्ला युद्ध के लिए भी तैयार किया जाता है। इन्हें हैदराबाद, बिहार और नागपुर में प्रशिक्षण दिया जाता है। इस फोर्स को महाराष्ट्र की सर्वश्रेष्ठ फोर्स माना जाता है। 

खुफिया जानकारी के आधार पर यह फोर्स आसपास के क्षेत्रों मे ऑपरेशन को अंजाम देती है। इस फोर्स के जवान अपने साथ लगभग 15 किलो का भार लेकर चलते हैं। जिसमें हथियारों के अलावा, खाना, पानी, फर्स्ट ऐड और अन्य सामान होता है।

Live Share Market :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

डिप्रेशन के चलते रेडियो कंट्रोल रूम में पदस्थ निरीक्षक (TI) ने की आत्महत्या

बता दें कि एमआइजी थाना क्षेत्र में रहने वाले इंदौर रेडियो कंट्रोल रूम में पदस्थ टीआई पुष्पेंद्रसिंह राणा ने 51 वर्ष की उम्र में...

पुलिस कांस्टेबल सरकारी आवास पर फांसी के फंदे पर झूला,सुसाइड नोट में किये बड़े खुलासे

बता दें कि फांसी लगने से उसकी मौत हो चुकी थी घटना की जानकारी लगने पर कोतवाली थाने से एसआई जितेंद्र सिंह चौहान पुलिस...

मप्र में उपचुनाव से पहले तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों के थोकबंद तबादले,लिस्ट देखें

भोपाल/मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश उपचुनाव से पहले तबादलों का दौर जारी है। अब 15 तहसीलदारों और 42 नायब तहसीलदारों तबादले (Transfer) किए गए है। इस संबंध में...

लोकायुक्त ने बिजली विभाग के कार्यपालन अभियंता (EE) को,1 लाख की रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचा

टीकमगढ़/मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में रिश्वतखोर अधिकारियों और कर्मचारियों पर लोकायुक्त की कार्रवाई लगातार जारी है लेकिन रिश्वतखोर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहें हैं। रिश्वतखोरी...
error: Content is protected !!