Home News Headlines फूड पॉइजनिंग के शिकार हुए 200 से अधिक ग्रामीण,अधिकारियों में मचा हड़कंप

फूड पॉइजनिंग के शिकार हुए 200 से अधिक ग्रामीण,अधिकारियों में मचा हड़कंप

बता दें कि गांव में उस समय हड़कंप मच गया जब एक साथ इतने लोग बीमार पड़ गए। अस्पताल पहुंचे लोगों ने बताया कि शुक्रवार को गांव में ही गमी के गंगाभोज में गए थे। खाना खाने के बाद शुक्रवार देर रात में कुछ लोग बीमार हुए तो स्थानीय स्तर पर दवाएं ले ली।



भितरवार/ग्वालियर/मप्र……..


भितरवार के ग्राम सांखनी में 29 मार्च को गंगभोज में शामिल होने के दो दिन बाद 200 से ज्यादा ग्रामीण बीमार हो गए। प्रारंभ में कुछ ग्रामीणों को रात में पेट-दर्द की शिकायत हुई, तो उन्होंने पेट दर्द की दवा खाकर काम चला लिया। लेकिन शनिवार शाम से ग्रामीणों को उल्टी, बुखार, सिर-दर्द, पेट दर्द और दस्त की समस्या बढ़ने लगी। रविवार की सुबह तक गांव के बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए गांव के उपस्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंचे। वहां कुछ लोगों की हालत ज्यादा गंभीर हालत देखकर डॉक्टरों ने 28 मरीजों को भितरवार के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और चार गंभीर मरीजों को ग्वालियर रेफर कर दिया।


क्या है मामला…………


बताया गया है कि सांखनी गांव में लखनलाल पंडा की मृत्यु होने पर उनके पुत्र विनोद पंडा द्वारा गंगभोज का आयोजन विगत 29 मार्च शुक्रवार को किया गया। इसमें ग्राम सांखनी, झाऊ, खड़ीचा, लोहारी, पवाया, रायचौरा, मछरिया सहित अन्य गांव के लोगों को भोजन के लिए आमंत्रित किया गया।

सभी लोग खाना खाने पहुंचे। घर लौटने के बाद सांखनी गांव में कुछ लोगों की पेट दर्द व उल्टी जैसी समस्या हुई, तो लोगों ने मेडिकल स्टोर से दवा ले ली। इसके बाद शनिवार की शाम गांव के लिए अन्य लोगों की तबीयत भी खराब होने लगी और धीरे धीरे मरीजों की संख्या बढ़ने लगी।


मरीजों के लेटने के लिए नही थे पलंग गैलरी, फर्श तथा टेबल पर लिटाकर इलाज किया………..


शनिवार-रविवार की रात को लगभग गांव के सभी लोग पेट-दर्द, सिर दर्द, बुखार, उल्टी और दस्त की परेशानी से ग्रसित हो गए और सोमवार को सुबह अस्पताल पहुंच गए। अस्पताल में अचानक बढ़ी मरीजों की भीड़ देखकर डॉक्टरों के भी हाथ-पांव फूूल गए, क्योंकि इलाज के लिए उपस्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे मरीजों के लेटने के लिए पर्याप्त पलंग नहीं मिले। उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया।

मरीजों की संख्या ज्यादा होने के कारण डॉक्टरों ने मरीजों को गैलरी, फर्श तथा टेबल पर लिटाकर इलाज किया और ड्रिप चढ़ाई। ड्रिप चढ़ने तथा इंजेक्शन लगाने के बाद मरीजों को थोड़ी राहत मिल गई। सांखनी के उप-स्वास्थ्य केन्द्र में करीब 190 लोगों के नाम मरीजों की सूची में दर्ज हैं। इनमें से 28 गंभीर मरीजों को भितरवार सामुदायिक अस्पताल तथा 4 अति गंभीर मरीजों को ग्वालियर भिजवाया गया है। इनके अलावा 15-20 मरीजों ने ग्वालियर के निजी अस्पतालों की राह पकड़ ली।


डॉक्टरों की टीम इलाज के लिए गाँव पहुंची……….



घटना की जानकारी लगते ही एसडीएम अशोक सिंह चौहान, तहसीलदार कुलदीप दुबे, एसडीओपी दिलीप जोशी, नायब तहसीलदार ज्योति जाटव, सीएमएचओ डॉ. मृदुल सक्सेना दीनदयाल उपाध्याय चलित चिकित्सक टीम को लेकर गांव में पहुंचे और बीमार लोगों की स्थिति का जायजा लिया। मरीजों को सांत्वना देते हुए डॉक्टरों को बेहतर उपचार सेवाएं देने के लिए निर्देशित किया। मरीजों को संभालने के लिए बीएमओ डॉ. यशवंत शर्मा के नेतृत्व में एमपीडब्ल्यू, एएनएम, स्टाफ नर्स, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर तथा कार्यकर्ता भी गांव पहुंची और इलाज में मदद की।


इनका कहना…………


गंगभोज में ग्रामीणों ने 6 घंटे से अधिक समय पूर्व का बना हुआ खाना खाया है। इसके कारण समस्या उत्पन्न हुई है। 6 घंटे से अधिक समय से पूर्व बने खाने में जीवाणु उत्पन्न हो जाते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को नुकसान पहुंचाते हैं। जीवाणुओं के कारण बुखार, सिर दर्द, पेट दर्द, उल्टी, दस्त जैसी समस्याएं उत्पन्न् होने लगती हैं।


डॉ. मृदुल सक्सेना, सीएमएचओ, ग्वालियर।


ग्रामीणों द्वारा फूड पॉइजनिंग संबंधी जानकारी दी गई थी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में भेजकर सभी का उपचार कराया गया है। गांव में भर्ती सभी लोगोें की स्थिति नियंत्रण में है।


-अशोक सिंह चौहान, एसडीएम भितरवार।

Live Share Market :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

दुःखद:ड्यूटी पर जाते समय सड़क दुर्घटना में आरक्षक की दर्दनाक मौत,तीन घायल

शाजापुर/मध्यप्रदेश। झाबुआ जिले में पदस्थ आरक्षक की सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत हो गई। दरअसल,अपने घर से ड्यूटी जाते समय थाना सुनेरा के भीलवाडिया जोड़...

क्राइम के बादशाह MLA:कांग्रेस विधायक विपिन वानखेड़े और TI के बीच बहस का वीडियो वायरल

बता दें कि कांग्रेस विधायक विपिन वानखेड़े वर्तमान में एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष हैं और यूथ कांग्रेस के प्रबल दावेदार हैं। सोमवार को बड़ौद...

लोगों की सेवा करतें हुए कोरोना से शहीद हुए युवा डॉ शुभम उपाध्याय,इलाज के दौरान दम तोड़ा

बता दें कि भोपाल में उनका स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता चला गया। परिजन आर्थिक रूप से भी परेशान हो गए। ऐसे में सागर के लोगों...

BIG SALUTE:आरक्षक ने एक साल का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में दान किया

जांजगीर-चंपा/छत्तीसगढ़। खाकी के आपने कई रंग देखे होंगें पर कुछ अच्छे और कुछ बुरे पर खाकी का ये रंग अनोखा है। लोग इसकी भूरी-भूरी प्रशंसा...
error: Content is protected !!